क्या आप कॉस्मेटिक OEM, ODM और OBM में अंतर कर सकते हैं? 5 बिंदु जो आपको जानना चाहिए।

1000_500px
वैश्विक सौंदर्य बाजार में सौंदर्य प्रसाधनों की मांग साल दर साल बढ़ रही है, और अभी भी कई नई स्टार्ट-अप कंपनियां हैं जो सौंदर्य बाजार पर कब्जा करने के लिए तैयार हैं। तैयार उत्पादों और बिक्री की मात्रा को अपेक्षाओं के अनुरूप बनाने के लिए, कई कंपनियां सौंदर्य प्रसाधन ओईएम निर्माताओं से बाहरी पैकेजिंग और फॉर्मूले डिजाइन करने के लिए कहेंगी और यहां तक कि उन्हें ब्रांड और बिक्री चैनलों की योजना बनाने का काम भी सौंपेंगी। जानना चाहते हैं कि सौंदर्य प्रसाधन निर्माताओं की सेवाएँ क्या हैं? विनिर्माण प्रक्रिया कैसे काम करती है? ध्यान देने योग्य मुख्य बिंदु क्या हैं? यदि आप एक सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड शुरू करना चाहते हैं, तो इस लेख को न चूकें।

सौंदर्य प्रसाधन निर्माताओं की सेवाएँ क्या हैं?

सौंदर्य प्रसाधन निर्माताओं की सेवा वस्तुओं को OEM, ODM और OBM में विभाजित किया गया है। इन तीनों को ग्राहकों द्वारा सौंदर्य प्रसाधन उत्पादों के निर्माण और बड़े पैमाने पर उत्पादन करने का काम भी सौंपा गया है, लेकिन उत्पादन की स्वीकृति का दायरा थोड़ा अलग है। प्रत्येक आइटम कैसे काम करता है इसका नीचे विस्तार से वर्णन किया गया है, आइए इसे एक साथ देखें।

OEM

OEM मूल उपकरण निर्माता का संक्षिप्त रूप है। कॉस्मेटिक्स ओईएम निर्माता, जिसका अर्थ है ग्राहक के कॉस्मेटिक अवयवों के अनुसार बड़े पैमाने पर उत्पादन करना, और पैकेजिंग और फॉर्मूला डिजाइन में भाग नहीं लेना। ओईएम सेवा सामग्री में, उत्पाद निर्माण डिजाइन, विनिर्देश आकार, पैकेजिंग उपस्थिति आदि सभी ग्राहकों द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। जब प्रयोग पूरा हो जाएगा और बड़े पैमाने पर उत्पादन तैयार हो जाएगा, तो सौंदर्य प्रसाधन निर्माता को ग्राहक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बड़े पैमाने पर उत्पादन करने का काम सौंपा जाएगा। सौंदर्य प्रसाधनों की पैकेजिंग पर ग्राहक का ट्रेडमार्क और लोगो लगाएं।

ओडीएम

ODM स्वयं की डिज़ाइनिंग और विनिर्माण का संक्षिप्त रूप है। ODM में पैकेजिंग डिज़ाइन, फॉर्मूला डिज़ाइन और तैयार उत्पादों का उत्पादन शामिल है। अनुभवी सौंदर्य प्रसाधन निर्माता, प्रत्येक सौंदर्य प्रसाधन की उपयुक्त सामग्री से परिचित, और ग्राहक की आवश्यकताओं को पूरा करने वाले अलग-अलग उत्पाद बनाने में सक्षम। कॉस्मेटिक पैकेजिंग, थोक और पैकेजिंग डिज़ाइन सभी कवर किए गए हैं, और निर्माता सलाह और डिज़ाइन सहायता प्रदान करता है, इसलिए लागत OEM से अधिक है।

ओबीएम

ओबीएम मूल ब्रांड निर्माण का संक्षिप्त रूप है। ओबीएम निर्माता उन ग्राहकों की सहायता करता है जो अपने स्वयं के ब्रांड बनाना चाहते हैं ताकि शुरुआत से कदम दर कदम ब्रांड तैयार किया जा सके। उपरोक्त दो उत्पादों के डिजाइन और बड़े पैमाने पर उत्पादन के अलावा, बाजार विश्लेषण, ब्रांड स्थिति और ब्रांड योजना सभी निर्माता द्वारा नियंत्रित किए जाते हैं। ओबीएम सौंदर्य प्रसाधन निर्माताओं को ग्राहकों के विपणन सलाहकार बनने की अनुमति देता है, और मूल्य निर्धारण रणनीतियों और बिक्री चैनल चयन पर सलाह भी प्रदान करता है, जिससे ग्राहकों के लिए अपने स्वयं के कॉस्मेटिक ब्रांड बनाने के लिए सबसे अच्छा भागीदार बन जाता है।

OEM/ODM/OBM तुलना तालिका

OEM ओडीएम ओबीएम
सेवा सामग्री ग्राहक के कॉस्मेटिक अवयवों के अनुसार बड़े पैमाने पर उत्पादन करें, और पैकेजिंग और फॉर्मूला डिज़ाइन में भाग न लें। इसमें पैकेजिंग डिज़ाइन, फॉर्मूला डिज़ाइन और तैयार उत्पादों का उत्पादन शामिल है बाजार विश्लेषण, ब्रांड पोजिशनिंग, ब्रांड प्लानिंग, पैकेजिंग डिजाइन, फॉर्मूला डिजाइन और तैयार उत्पाद सभी निर्माता द्वारा नियंत्रित किए जाते हैं
के लिए उपयुक्त जिनके पास स्थापित उत्पाद हैं, या स्वयं फ़ॉर्मूले विकसित करने और अनुसंधान करने की क्षमता रखते हैं। जिन्हें सौंदर्य प्रसाधन उत्पादों के उत्पादन के बारे में कोई जानकारी नहीं है और वे अपने स्वयं के उत्पाद विकसित नहीं कर सकते हैं। यदि आप अपना ब्रांड बनाना चाहते हैं, तो आपको सौंदर्य प्रसाधन निर्माताओं के अनुभव और बाजार परिचितता पर अधिक ध्यान देना चाहिए, और अधिकांश योजना और डिजाइन मामलों को ओईएम पर छोड़ देना चाहिए।



OEM विनिर्माण प्रक्रिया कैसे काम करती है?

1. ग्राहकों के साथ संवाद करें और उत्पाद जानकारी को समझें

सौंदर्य प्रसाधन ओईएम के प्रारंभिक चरण में संचार को बहुत महत्वपूर्ण कहा जा सकता है। निर्माता ग्राहकों की ज़रूरतों की पुष्टि करेगा और उपयुक्त समाधान प्रदान करेगा। इस स्तर पर, ग्राहकों को निर्माता को अपनी आवश्यकताओं के बारे में सूचित करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए, और साथ ही, इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि निर्माता की विशेषता उनकी आवश्यकताओं को पूरा करती है या नहीं।

2. उत्पाद विवरण, मात्रा, उद्धरण की पुष्टि करें

इस चरण में, निर्माता के साथ उत्पाद फॉर्मूला और बाहरी पैकेजिंग जैसे विवरणों की पुष्टि करने के अलावा, उत्पादन और उद्धरण की न्यूनतम मात्रा की भी पुष्टि की जानी चाहिए। यह पुष्टि करने के बाद कि निर्माता द्वारा प्रदान की गई योजना बजट को पूरा करती है, आप पूछ सकते हैं कि एक ही उत्पाद का नमूना कितनी बार समायोजित किया जा सकता है।

3.नमूने बनाना और परीक्षण करना

नमूना तैयार होने के बाद, यदि ग्राहकों को बनावट, रंग, उत्पाद पैकेजिंग आदि के बारे में कोई संदेह है, तो वे इस समय इस पर चर्चा कर सकते हैं, और निर्माता द्वारा समायोजन और बार-बार परीक्षण के बाद, सबसे आदर्श उत्पाद बनाया जा सकता है। .

4.नमूना अंतिम पुष्टि

एक बार जब नमूने पुष्टिकरण चरण में पहुंच जाएंगे, तो वे औपचारिक बड़े पैमाने पर उत्पादन चरण में प्रवेश करेंगे। इसलिए इस समय सभी उत्पाद विवरणों पर ध्यान देना सुनिश्चित करें, और यह पुष्टि करने के बाद कि वे सही हैं, निर्माता को अगले चरण पर आगे बढ़ने के लिए कहें।

5. बड़े पैमाने पर उत्पादन चरण में प्रवेश करें

बड़े पैमाने पर उत्पादन चरण सौंदर्य प्रसाधन निर्माण की औपचारिक उत्पादन प्रक्रिया है। आप निर्माता के लीड समय और लेन-देन की शर्तों को जानकर अपने अनुवर्ती उत्पाद लॉन्च योजना को पहले से व्यवस्थित कर सकते हैं। श्रम OEM निर्माता के एक विशाल पेशेवर विभाजन के साथ, यह उत्पादन समय को सटीक रूप से माप सकता है और ग्राहक के कमीशन को समय पर पूरा कर सकता है।

6.डिलीवरी

डिलीवरी से पहले, पेशेवर निर्माताओं को तैयार उत्पादों की गुणवत्ता को नियंत्रित करने के लिए सख्त गुणवत्ता नियंत्रण निरीक्षण करना चाहिए।
यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपभोक्ताओं का उपयोग सुरक्षित है, सरकारी नियमों और मानकों के अनुसार निरीक्षण किए जाते हैं। जब निर्माता निरीक्षण का प्रबंधन कर रहा है, तो आप उत्पाद लॉन्च की तैयारी शुरू कर सकते हैं, ताइवान खाद्य एवं औषधि प्रशासन के उत्पाद पंजीकरण मंच पर लॉग इन कर सकते हैं, और "उपाय" का पालन करते हुए हार्ड कॉपी या इलेक्ट्रॉनिक फ़ाइल में उत्पाद जानकारी फ़ाइल बना सकते हैं। कॉस्मेटिक उत्पाद सूचना फ़ाइलों का प्रबंधन", ताकि उत्पाद सौंदर्य प्रसाधन लिस्टिंग नियमों का अनुपालन कर सके।

सौंदर्य प्रसाधन ओईएम को सौंपने के लिए 4 विचार

सौंदर्य प्रसाधन निर्माता के MOQ की पुष्टि करें

MOQ का मतलब न्यूनतम ऑर्डर मात्रा है। सबसे पहले, आपको यह जानना होगा कि सौंदर्य प्रसाधन विकसित करने के लिए, निर्माता को उत्पादन लाइन शुरू करने की आवश्यकता होगी, और इसलिए संबंधित लागतें होंगी। यदि आप जो सौंदर्य प्रसाधन विकसित करना चाहते हैं, उसमें बेहतर गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग किया गया है, या पैकेजिंग डिज़ाइन अधिक विशेष है, तो लागत अधिक होना उचित है।
MOQ भी बहुत अधिक होगा. इसलिए, किसी सौंदर्य प्रसाधन निर्माता को काम सौंपने से पहले, आपको उत्पादों के MOQ के बारे में पहले से पता होना चाहिए, ताकि आप अपने बजट और मार्केटिंग क्षमता के अनुसार संबंधित शैली का चयन कर सकें।

वे कौन से कारक हैं जो लागत को प्रभावित करते हैं?

कई कारक सौंदर्य प्रसाधनों की उत्पादन लागत को प्रभावित करते हैं, जिनमें कच्चे माल का चयन, उत्पाद पैकेजिंग का चयन, प्रसंस्करण की जटिलता, उत्पादों की उत्पादन मात्रा और समग्र गुणवत्ता निरीक्षण और डिजाइन विवरण शामिल हैं। यह सुझाव दिया जाता है कि सौंदर्य प्रसाधन निर्माताओं के साथ बातचीत के चरण में, आप ऊपर उल्लिखित लागत कारकों के बारे में अधिक जान सकते हैं।

क्या निर्माता गुणवत्ता स्थिरता बनाए रख सकता है?

अच्छे सौंदर्य प्रसाधनों को गुणवत्ता की निरंतरता पर विचार करना चाहिए। तैयार उत्पाद को उत्पाद की कार्यक्षमता सुनिश्चित करने के लिए दीर्घकालिक स्थिरता परीक्षण और अनगिनत उत्पाद परीक्षणों और परीक्षणों से गुजरना होगा। सभी BEAUNION उत्पादों ने 2160-घंटे की स्थिरता परीक्षण पास कर लिया है, और 45°C के उच्च तापमान वाले वातावरण और -5°C से 40°C तक के उच्च-निम्न तापमान चक्र परीक्षणों को पार कर लिया है, जो सबसे गंभीर तापमान के साथ उत्पाद की गुणवत्ता को चुनौती देते हैं। शिपमेंट के 3 साल बाद भी, हम उत्पाद प्रतिधारण स्थिति का निरीक्षण करना जारी रखेंगे।

क्या निर्माता ने सौंदर्य प्रसाधन जीएमपी प्रमाणीकरण प्राप्त किया है

नवीन, स्थिर और सुरक्षित उत्पाद विकसित करने के लिए, उत्पादन के लिए बड़े पैमाने के निर्माता को चुनने की सिफारिश की जाती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि तैयार उत्पाद उत्कृष्ट है, सौंदर्य प्रसाधन कारखाने के दो प्रमुख संकेतक प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है, जैसे ताइवान के सौंदर्य प्रसाधन जीएमपी प्रमाणीकरण और आईएसओ 22716 अंतर्राष्ट्रीय प्रमाणीकरण पारित करना।

तृतीय-पक्ष निरीक्षण
सौंदर्य प्रसाधनों की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है, और सुरक्षा विनिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए बाजार में जाने से पहले उन्हें तीसरे पक्ष के निरीक्षण के लिए भेजने की सिफारिश की जाती है। BEAUNION ग्राहकों की ओर से उत्पादों को तीसरे पक्ष के निरीक्षण के लिए भेजने की सेवा प्रदान करता है और ग्राहकों को सबसे प्रभावी निरीक्षण योजना चुनने की सलाह देता है। एसजीएस और सुपरला सामान्य कॉस्मेटिक और त्वचा देखभाल उत्पाद निरीक्षण एजेंसियां हैं। निरीक्षण सामग्री में सनस्क्रीन प्रभावकारिता परीक्षण, कार्य मूल्यांकन, जीवाणुरोधी परीक्षण, स्थिरता परीक्षण, सुरक्षा परीक्षण आदि शामिल हैं।

निष्कर्ष के तौर पर

मेरा मानना है कि आप सौंदर्य प्रसाधन ओईएम प्रक्रिया और उन प्रमुख बिंदुओं को पहले से ही जानते हैं जिन पर अब ध्यान देने की आवश्यकता है। अगला कदम आपके लिए उच्च गुणवत्ता वाले और स्थिर तैयार उत्पाद तैयार करने के लिए एक उत्कृष्ट सौंदर्य प्रसाधन निर्माता का चयन करना है।

ब्यूनियन के पास समृद्ध अनुभव है। BEAUNION 50 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ सौंदर्य प्रसाधन निर्माता है। हम कई प्रसिद्ध वैश्विक ब्रांडों के आपूर्तिकर्ता हैं और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करते हैं। हमारे पास एक पेशेवर तकनीक, संपूर्ण उपकरण, पेशेवर अनुसंधान और विकास और उत्कृष्ट गुणवत्ता है, और जो मिशन आप हमें सौंपते हैं उसे हासिल करना होगा। हम एक बड़े पैमाने की सौंदर्य प्रसाधन फैक्ट्री हैं जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं।

क्या आप सौंदर्य प्रसाधन निर्माता या मेकअप निर्माता की तलाश में हैं, कृपया हमसे संपर्क करें
cta-banner-english

संकेत शब्द की खोज

समाचार पत्रिका के लिए सदस्यता लें

नाम
ईमेल
संपर्क करें TOP